द एक्स्पोनंट ग्रुप ऑफ जरनल्स संकल्पना :

६ मई २०१० के दिन ‘रामराज्य’ की संकल्पना प्रस्तुत करते समय सद्‌गुरु श्रीअनिरुद्ध ने (डॉ.अनिरुद्ध धैर्यधर जोशी), एम.डी. मेडिसिन, संधिवात विशेषज्ञ) द एक्स्पोनंट ग्रुप ऑफ जरनल्स की भी संकल्पना प्रस्तुत की। बापू के संकल्पना के रामराज्य में द एक्स्पोनंट ग्रुप ऑफ जरनल्स यह अत्यन्त महत्त्वपूर्ण घटक है। विविध क्षेत्रों में हर किसे की प्रत्यक्ष रूप में प्रगति हो इसलिए यह जरनल्स शुरु किया गया है।

exponent journals copy

 एक्स्पोनंट जरनल्स अर्थात?

किसी भी क्षेत्र के निपुण व्यक्ति को एक्स्पोनंट कहा जाता है। ‘एक्स्पोनंट’ नाम के अनुरूप ही ये जरनल्स हैं। कारण हर एक क्षेत्र का नवीन, गहरा एवं सामान्य ज्ञान इस जरनल्स में उन विशेष क्षेत्रों के निपुण व्यक्तियों की ओर से प्राप्त हो रहा है। जरनल्स अर्थात आप लोगों को अपने-अपने क्षेत्रों में अप टू डेट करनेवाला साथा ही विशेष एवं सामान्य ज्ञान देनेवाला नियतकालिक।

डॉ. अनिरुद्धजी कहते हैं, इन जरनल्सों के कारण हमें अपने रोजमर्रा के जीवन में जीन अनेक अड़चनों का सामना करना पड़ता है, उनसे राहत मिलेगी। जो ज्ञान हमारे लिए आवश्यक है वह हमें प्राप्त होगा। जरनल्स के विषयों के क्षेत्र में जो लोग हैं उन्हें इन जरनल्सों का उपयोग करना चाहिए। जरनल्स अर्थात? यह केवल विचारों से ही नहीं बल्कि थिअरी एवं प्रेक्टीकल में भी अप टू डेट रखनेवाली एवं एक्स्पोनंट इस शब्द का अर्थ भी इसके साथ जुड़ा हुआ है। अप टू डेट रखने के लि, उन्नति करने के लिए उन्नयन करने के लिए।

वर्षभर में चार इसके अनुसार हर तीन महीने के पश्चात्‌ एक्स्पोनंट के जरनल्स प्रकाशित होते हैं और मुख्य तौर पर यह पूर्णरूप से मुफ्त में ही हर किसी के लिए उपलब्ध हैं। इन जरनलों के जानकारी कुछ इस प्रकार से है –

१) शेअर्स एवं स्टॉक :

Index-Shares_Vol-4_issue-3-400x600

द एक्स्पोनंट ग्रुप ऑफ जरनल्स फॉर शेअर्स एण्ड स्टॉकस्‌ से सामान्य व्यक्ति को शेअर्स एवं स्टॉकस्‌ की उत्कृष्ट जानकारी देने का प्रयास किया गया है।

 

२) हेल्थ एन्ड हेल्थ सर्विसेस इन्फॉर्मेशन :

HHS_vol4_iss2-400x600

आरोग्य से संबंधित होनेवाली अनेकविध बातें उनका वैद्यकीय विश्लेषण सर्व सामान्य लोगों को इन जरनल्सों के माध्यम से जानकारी हासिल हो सकेगी। इसी के अनुसार अपना ध्यान रखते हुए निर्भय एवं निर्मल जीवन जीने का आनंद लूटने के लिए यह हेल्थ एण्ड हेल्थ सर्विसेस इन्फॉर्मेशन जरनल्स उपयुक्त साबित होगी।

 

३) इन्फॉर्मेशन एवं टेकनॉलॉजी :

Index-IT_Vol-5_issue-2-400x600

जानकारी तकनीकी ज्ञान के क्षेत्र में होनेवाली जलग प्रगति के कारण एक ही एक कौशल्य होना बेरोजगारी की ओर देखते हुए इतना ही काफी नहीं हैं। इसीलिए हरएक जानकारी देनेवाली तकनीकी में नवीन जानकारी का होना काफी महत्त्व रखता है। द एक्स्पोनंट ग्रुप ऑफ जरनल्स फॉर इन्फॉर्मेशन एण्ड टेक्नॉलॉजी नामक इस जरनलद्वारा अद्ययावत जानकारी सुधार एवं प्रघात हर किसी तक पहुँचाया जायेगा।

 

 

४) जनरल इंजिनियरिंग :

Index-GenEngineering_Vol-4_issue-4-1-1-400x600

केवल विज्ञान एवं तकनीकी ज्ञान के निरंतर प्रगति के कारण सादे पहिए से लेकर सेटेलाइट तक हर एक वस्तुओं में नवीनता आ रही है। इस प्रगति की गति काफी बड़े पैमाने पर हो रही है। इसीलिए समय के साथ चलने के लिए सभी सामान्य एवं इंजिनियरिंग के विद्यार्थी अद्यावधिक रहे इसी हेतु से एक्स्पोनंट ग्रुप ऑफ जरनल्स ऑफ जनरल इंजिनियरिंग शुरु की गई है।

५) इलेक्ट्रॉनिक्स :

Index-Electronics_Volume-4_issue-3-400x600

ग्रामीण युवक, सामान्य मनुष्य, उद्योजक, शैक्षणिक एवं संशोधन करनेवाले समुदायतक इलेक्ट्रॉनिक्स का ज्ञान पहुँचाना यह एकमेव ध्येय द एक्स्पोनंट ग्रुप ऑफ जरनल्स फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स का है। हर एक जरनल यह इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र के नवीन विकास के प्रति तो जानकारी देगा ही परन्त इसके साथ ही इस विषय के मूलभूत सिद्धांत भी प्रस्तुत करेगा।

 

६) प्रोफेशनल मेडिसिन :

Index-ProfMedicine_Vol-4_issue-1-400x600

आरोग्य विशेषज्ञों को भी इन क्षेत्रों में होनेवाले प्रगति की पूरी जानकारी हासिल हो सके यही उद्देश्य द एक्स्पोनंट जरनल फॉर प्रोफेशनल मेडिसिन का है।

 ७) चार्टर्ड अकाऊंटंट :

Index-CA_Vol-4_issue-1-400x600

द एक्स्पोनंट ग्रुप ऑफ जरनल्स फॉर चार्टर्ड अकाऊंटंट हमारे लिए मानो व्यवहारिक ज्ञान का खजाना ही उपलब्ध करवा रहा है। यह ई जरनल सी.ए. वालों के लिए तो है ही परन्तु इसके साथ ही ऐसे ही काम करने वाले कर्मचारियों के लिए, सी.ए. की परिक्षा देनेवाले विद्यार्थियों के लिए भी है।

८) एम.बी.ए. :

Index-MBA_Vol-4_issue-4-400x600-1-400x600

नदी जिस तरह से सागर से मिलते समय उसके साथ आनेवाली हर एक वस्तु को साथ ले जाती है बिलकुल वैसे ही यह अपना एम.बी.ए. का जरनल है। इस जरनल में भी अनेक अनुभवी व्यावसायिकों के लेख मिलेंगे।
इस लेखों में केवल पुस्तकी ज्ञान का ही समावेश नहीं है बल्कि व्यावहारिक ज्ञान भी उपलब्ध है। इस लेखों को लिखनेवाले लोग इन बड़ी-बड़ी कंपनियों के सी.इ.ओ. हैं। इसीलिए उनकी ओर से आनेवाले लेख भी ज्ञान एवं अनुभवों से परिपूर्ण ही होंगे इसमें कोई शक नहीं। फिर भी इन लेखों को संक्षिप्त एवं आसान कर दिया गया है। जिससे पाठकों को वे अच्छे भी लगे तथा उनमें रुचि भी निर्माण हो सके।

 तो चलें, इन जरनलों को पढ़कर उसका आनंद लूटे। एक्स्पोनंट जरनल्स से संबंधित अधिक जानकारी हेतु नीचे दिए गए वेबसाईट के साथ संपर्क स्थापित करें।
http://www.exponentjournals.com